Saturday, December 09, 2023

अब तुम्हारा प्यार लेकर

अब तुम्हारा प्यार लेकर क्या करूँगा
पीर में कोई तपन बाक़ी नहीं है
आज तक परछाइयों का हाथ थामें
ज़िन्दगी जाने किधर चलती रही है

आस की अमराइयों की छाँव में ही
कामना ये ही कहीं पलती रही है
मैं निरी मनुहार लेकर क्या करूँगा
बात में कोई बचन बाकी है
अब तुम्हारा प्यार लेकर ...

आज दुनिया के सहेजे बन्धनों में
बढ़ रही है द्वंदता, कटुता, विषमता
भावनाओं से भरे संसार भर में
निकटता ही साथ ले आती विलगता
मैं निरा आकाश लेकर क्या करूँगा
है तिमिर, कोई किरन बाक़ी नहीं है
अब तुम्हारा प्यार लेकर क्या करूँगा
अब तुम्हारा प्यार लेकर ...

मैं चलूँ कब तक, कहाँ तक बिजन पथ ये
शूल हैं, कोई पथिक पाता नहीं हूँ
मैं किसे समझूँ अजाने पथ में रहबर
सब भ्रमित हैं क्यूँ समझ पाता नहीं हूँ  
मैं सहज अभिसार पाकर क्या करूँगा
वन्दना तो है नमन बाक़ी नहीं है
अब तुम्हारा प्यार लेकर क्या करूँगा
अब तुम्हारा प्यार लेकर ...

-शैलेन्द्र कुलश्रेष्ठ

No comments: